बेस्टसेलर
नरेटर जो खुद इस कृति का लेखक है, उसके पास घटनाएं इतनी ज़्यादा हैं कि वह चरित्रों को भी कहकर बताता है। वह कैसे हैं। उनका होना, उसके बाहर नहीं है। यह स्मृति आख्यान की तरह पीछे से शुरू होकर अदृश्य भविष्य को तरफ़ जाता है। पंच लाइनें हैं, विट है। बेफिक्री है। वह नौजवान हैं, इसलिए कोई दर्शन नहीं है। कोई स्टैंड नहीं है। वह हॉस्टल जिसके अनगिन किस्से किसी की ज़िंदगी में नहीं हैं, वही इसका सबसे बड़ा यूएसपी है। बस इस मसाले में बेस्टसेलर हो जाने के सारे गुण पहले से हैं। यह वाला बनारस के नाम के साथ है। अगला दिल्ली पर है। कभी-कभी सोचता हूं, क्यों पिछले साल इसी किताब को छियालिस पन्ने पढ़कर रख दिया था। अब जबकि यहां बैठा ऊंघ रहा था, सोचा इस दरमियान पढ़ने को कोई किताब नहीं है। चलो इसे निपटा दिया जाए। कहीं कुछ कोट किया जाएगा, तब थोड़ी तो ऑथेंटीसिटी अपने अंदर बची रहेगी। बस चलते-चलते एक दो बातें और कह लूँ।
हमारे यहाँ एक शब्द बड़ा फ़ेमस है, मने प्रसिद्ध है। मिडियॉकर। लेखन का हर दौर ऐसे लोगों और उनकी रचनाओं से भरा हुआ है। मैं यह नहीं कह रहा, जिससे बात शुरू की थी, उसे इस परिधि में समेट रहा हूँ। नहीं। यह सैद्धांतिकी की अपनी बनी बनाई श्रेणियाँ हैं। उनके पास भले इन बातों का कोई जवाब न हो कि कौन कितने वक़्त तक टिका रहेगा, पर वह यह ज़रूर जानते हैं कि जितना भी जिस समय लिखा जा रहा होता है, उसमें अधिकांश इस श्रेणी में आते हैं। मतलब किसी के लिए वह मिडियॉकर हो भी सकता है या नहीं भी। यह उसके द्वारा पढ़े गए साहित्य पर निर्भर करेगा। कोई ऐसा भी नहीं होना चाहिए, जिसने राहुल सांकृत्यायन को पढ़ा हो और इतनी लंबी छलांग लगाकर डीपी को। कोई डीपी या किसी और को धर्मवीर भारती कह सकता है। इसपर वह फूलकर कुप्पा हो सकते हैं। इसमें कुछ भी गलत नहीं है। बस एक बात गलत है, इस पढ़ने वाले का फ़लक ज़रा छोटा रह गया।
भाषा बचेगी। नहीं बचेगी। उसका रूप भविष्य में क्या होगा यह एक-दो छिटपुट रचनाओं के आने से तय बिलकुल भी नहीं होगा। जो जैसा बरत रहा है, वह भी तो एक न एक दिन इस बात के लिए अपने औज़ार पैने करेगा। वह भी तो बताएगा, उसके लिए भाषा किस तरह काम करती है। इसके सामने यह तो एकदम फ़र्जी सवाल है कि भाषा किसी लिपि में लिखी जाये। वह जैसी बोली जा रही है, उसे वैसे लिखे जाने पर तो हम देख ही रहे हैं, वह कैसे बदल रही है। बस हमें देखना होगा यह सहज है या इसके उत्प्रेरक कहीं और स्थित हैं। बस अभी इतना ही मुझे कहना है।
हमारे यहाँ एक शब्द बड़ा फ़ेमस है, मने प्रसिद्ध है। मिडियॉकर। लेखन का हर दौर ऐसे लोगों और उनकी रचनाओं से भरा हुआ है। मैं यह नहीं कह रहा, जिससे बात शुरू की थी, उसे इस परिधि में समेट रहा हूँ। नहीं। यह सैद्धांतिकी की अपनी बनी बनाई श्रेणियाँ हैं। उनके पास भले इन बातों का कोई जवाब न हो कि कौन कितने वक़्त तक टिका रहेगा, पर वह यह ज़रूर जानते हैं कि जितना भी जिस समय लिखा जा रहा होता है, उसमें अधिकांश इस श्रेणी में आते हैं। मतलब किसी के लिए वह मिडियॉकर हो भी सकता है या नहीं भी। यह उसके द्वारा पढ़े गए साहित्य पर निर्भर करेगा। कोई ऐसा भी नहीं होना चाहिए, जिसने राहुल सांकृत्यायन को पढ़ा हो और इतनी लंबी छलांग लगाकर डीपी को। कोई डीपी या किसी और को धर्मवीर भारती कह सकता है। इसपर वह फूलकर कुप्पा हो सकते हैं। इसमें कुछ भी गलत नहीं है। बस एक बात गलत है, इस पढ़ने वाले का फ़लक ज़रा छोटा रह गया।
भाषा बचेगी। नहीं बचेगी। उसका रूप भविष्य में क्या होगा यह एक-दो छिटपुट रचनाओं के आने से तय बिलकुल भी नहीं होगा। जो जैसा बरत रहा है, वह भी तो एक न एक दिन इस बात के लिए अपने औज़ार पैने करेगा। वह भी तो बताएगा, उसके लिए भाषा किस तरह काम करती है। इसके सामने यह तो एकदम फ़र्जी सवाल है कि भाषा किसी लिपि में लिखी जाये। वह जैसी बोली जा रही है, उसे वैसे लिखे जाने पर तो हम देख ही रहे हैं, वह कैसे बदल रही है। बस हमें देखना होगा यह सहज है या इसके उत्प्रेरक कहीं और स्थित हैं। बस अभी इतना ही मुझे कहना है।
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